एलोवेरा (Aloe Vera) इसके लाभऔर खुराक |

एलोवेरा , Aloe Vera

कभी आपने सोचा है कि स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक पौधा भी अपने आप में चमत्कारी हो सकता है? एलोवेरा एक खुशहाल जीवन शैली का नेतृत्व करने वाला एक और एकमात्र अंतिम मार्गदर्शक है।

 

किसी भी स्टोर में चलें, आपको आसानी से एलो वेरा का पौधा मिल जाएगा क्योंकि यह हाउस प्लान है।

 

एलो वेरा संयंत्र आमतौर पर दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय जलवायु में बढ़ता है। संयंत्र उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी यूरोप और कैनरी द्वीप का मूल निवासी है। एलो वेरा के पौधे की खेती कृषि और चिकित्सा उपयोग के लिए की जाती है। इसका उपयोग स्किन केयर के रूप में भी किया जाता है और देश में कई स्किनकेयर और सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण के साथ इसका उपयोग किया जाता है।

 

मांसल पत्तियों के साथ एलो वेरा का पौधा प्रकृति में काफी मोटा होता है। एलो वेरा जेल की पत्तियां आकार में लेंस होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक चौड़ी पत्ती के रूप में शुरू होती हैं और बिंदु पर शंकु प्राप्त करती हैं। उनके पास हाशिये पर छोटे दांत भी हैं जो एलो वेरा पौधे की सभी विशेषताएं हैं।

 

एलो वेरा के पौधे के अंदर एक जेल का चिपचिपा रूप होता है जिसे पौधे से निकाला जाता है।

 

एलोवेरा जेल केसे बनाये (How to make Aloe Vera gel)

एलोवेरा , Aloe Vera

एलोवेरा के पौधे से एक पत्ता बांधने और उसे बहुत सावधानी से छीलें। एक बार पत्नी को छीलने का काम पूरा हो जाने के बाद आपको बनावट जैसा चिपचिपा जेल मिलेगा जो पारदर्शी है। उस जेल को हटाने के लिए, एक चम्मच लें और धीरे-धीरे खरोंचें और इसे ब्लेंडर में डालें। ब्लेंडर में जेल डालने से पहले किसी भी कठोर कणों या एलोवेरा की त्वचा को सावधानीपूर्वक निकालना सुनिश्चित करें। कुछ समय के लिए जेल को ब्लेंड करें और एलोवेरा इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

 

हालांकि, विभिन्न दुकानों में रेडीमेड एलोवेरा बाजार में आसानी से उपलब्ध है लेकिन वे पूरी तरह से शुद्ध नहीं हैं।



एलोवेरा जेल का शीतलन प्रभाव होता है और इसे भविष्य में उपयोग करने के लिए आसानी से संग्रहीत किया जा सकता है। इस पौधे को घर के अंदर रखा जा सकता है क्योंकि इसमें सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए यह इनडोर प्लांट है।

एलोवेरा के पौधे के उपयोग:

एलोवेरा जेल के विशाल उपयोग है। इसका उपयोग शाब्दिक रूप से बेशुमार तरीकों से किया जा सकता है। एलोवेरा जेल के कुछ उपयोग इस प्रकार हैं:



  1. त्वचा की सभी समस्याओं और जलन को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है।

 

  1. बालों को प्राकृतिक हेयर मास्क के रूप में धोने से पहले एलोवेरा जेल को बालों पर भी लगाया जा सकता है।

 

  1. हालांकि आमतौर पर जेल का प्रभाव सूख जाता है लेकिन एलोवेरा जेल बहुत हाइड्रेट होता है और इसलिए इसे दैनिक दिनचर्या में फेस मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

  1. एलोवेरा जेल में विभिन्न उपचार गुण होते हैं और इसमें विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं जो मानव शरीर के लिए बेहद स्वस्थ होते हैं और इसे एलोवेरा के रस के रूप में लिया जा सकता है।

एलोवेरा के लाभ:

एलोवेरा , Aloe Vera
 
  1. एलो वेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मानव शरीर के अंदर किसी भी जीवाणु संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

 

  1. एलो वेरा विटामिन सी में अत्यधिक समृद्ध है जिसके कारण यह माउथवॉश का एक बढ़िया विकल्प है। यह पट्टिका को अवरुद्ध कर सकता है और मुंह से रक्तस्राव या मसूड़ों की सूजन के मामले में राहत प्रदान कर सकता है।

  1. मुसब्बर वेरा जेल में उपयोगी विटामिन और खनिजों के साथ कुछ अद्भुत गुण हैं, जिसके कारण यह मधुमेह के निदान वाले व्यक्ति के उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में एक महान दवा के रूप में कार्य करता है।

  1. एलो वेरा जेल में हाउस प्लांट में मानव शरीर के पाचन की समस्या को दूर करने के गुण होते हैं। यह एलो वेरा जूस के कुछ चम्मच को इंटक करके कब्ज से राहत देता है।

  1. पुरुष और महिलाओं दोनों की त्वचा की देखभाल में मुसब्बर वेरा जेल की अत्यधिक सिफारिश की जाती है। यह एक उत्कृष्ट प्राकृतिक स्किनकेयर उत्पाद है जो त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को ठीक करता है।

 

  1. हाल के अध्ययनों से साबित हुआ है कि एलो वेरा जेल स्तन कैंसर से लड़ने की क्षमता रखता है। इसमें कुछ चिकित्सीय गुण होते हैं जिसके कारण यह स्तन कैंसर के विकास को ठीक करता है।

 

  1. एलो वेरा जूस आपके लिवर को स्वस्थ रखने और किसी भी बैक्टीरिया या मैसेज या संक्रमण से डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है।

 

  1. डिहाइड्रेशन को शरीर से दूर रखने के लिए एलो वेरा जूस एक बेहतरीन उपाय है। यह एक शीतलन प्रभाव है और एक पानी घने संयंत्र है जो जलयोजन के लिए एक कुंजी है।

ये मानव शरीर के लिए एलो वेरा के कुछ सामान्य और उपयोगी लाभ थे।

एलो वेरा को सीधे जेल के रूप में या कुछ अन्य विटामिनों को मिलाकर एलो वेरा का रस बनाया जा सकता है।

एलोवेरा में सभी विटामिन, एंजाइम, खनिज, चीनी, सैलिसिलिक एसिड और अमीनो एसिड होते हैं।

इसमें विटामिन ए, सी और ई होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और कोलीन भी होता है।

 

एलोवेरा का सेवन:

केवल जेल का सेवन सुनिश्चित करें न कि एलोवेरा की त्वचा।

एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए, आप अपने नियमित आहार में 8 चम्मच एलोवेरा जूस को शामिल कर सकते हैं। आप इसे अन्य रसों के साथ भी मिला सकते हैं लेकिन उचित और सामान्य मात्रा सुनिश्चित कर सकते हैं।

 

एलोवेरा जूस को रोज एक से अधिक बार न लें और इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें

एलोवेरा के साइड इफेक्ट्स:

एलोवेरा , Aloe Vera

यदि एलोवेरा का सेवन आवश्यक मात्रा से अधिक है या लापरवाही से लिया जाता है तो आपको निम्नलिखित दुष्प्रभावों में से कुछ का अनुभव हो सकता है:

 

  1. यदि आप एक मधुमेह व्यक्ति हैं तो आप रक्त शर्करा में कुछ उतार-चढ़ाव का अनुभव कर सकते हैं।

 

  1. अगर एलोवेरा को अधिक मात्रा में त्वचा पर लगाया जाए तो इससे त्वचा में जलन और जलन हो सकती है।

 

  1. अगर एलोवेरा को उच्च मात्रा में लिया जाता है तो आप पेट दर्द और ऐंठन का अनुभव कर सकते हैं।

 

  1. अगर कोई एलोवेरा जूस की उच्च खुराक जारी रखता है तो आप अपने शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं। इससे वजन कम हो सकता है और दिल की अन्य गड़बड़ी हो सकती है।

 

 

अगर आप एलोवेरा का सेवन करते समय इन दुष्प्रभावों या अन्य दुष्प्रभावों में से किसी का सामना करते हैं तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

 

 

धन्यवाद।

 

Leave A Comment

Cart
Your cart is currently empty.