मछली के तेल के लाभ (benefits of fish oil in Hindi)

मछली के तेल के लाभ ,benefits of fish oil

मछली के तेल के लाभ  (benefits of fish oil in hindi) 

हम सभी जानते हैं कि मछली हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ शरीर के अंगों के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग जब भी मछली खाने के बारे में सोचते हैं,तो क्या आपका जी मिचलाता है? यदि हां तो फिश ऑयल सबसे महत्वपूर्ण आहार पूरक है जो उन सभी लोगों द्वारा दैनिक आधार पर खाया जाता है जो मछली खाने से बचते हैं।मछली का तेल विशेष रूप से एक फैटी एसिड से समृद्ध होता है जिसे ओमेगा 3 के रूप में जाना जाता है। ओमेगा 3 को  सेहतमंद  दवा के रूप में जाना जाता है जो आपके शरीर के अंगों और आपके स्वास्थ्य के लिए एक ही समय में उपयोगी और महत्वपूर्ण है।

यह सभी जानते हैं कि अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने और हमेशा फिट रखने के लिए फैटी एसिड से भरपूर ओमेगा 3 का सेवन करना चाहिए।

आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे कि मछली का तेल क्या होता हे, कैसे बनता है एवं मछली के तेल के लाभ क्या होते है।

अब आइए एक नजर डालते हैं कि वास्तव में फिश ऑयल क्या है? ( what is Fish Oil ?)

मछली का तेल मछली के ऊतक से बने अन्य नियमित तेल की तरह है। इस तेल का उत्पादन करने वाली सभी मछलियों में एक ऊतक मौजूद होता है जिसे आसानी से निकाला जा सकता है। इस मछली के तेल में दो महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं जो विटामिन डी (VITAMIN D) और  विटामिन ए (VITAMIN A) हैं। आमतौर पर इस तेल को तैलीय मछलियों से निकाला जाता है लेकिन कभी-कभी इसे साधारण मछली के जिगर से भी निकाला जा सकता है।

 

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि मछली का तेल वसा (fat)  होता है और हमें इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि वसा हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन मैं आप सभी को बता दूं कि आपके स्वास्थ्य के लिए सभी वसा अस्वास्थ्यकर नहीं हैं, कुछ वसा विशेष रूप से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए और क्योंकि इस फैटी एसिड में ओमेगा 3 होता है जो विटामिन ए (vitamin A) और डी (vitamin D) से भरपूर होता है, यह हम सभी को सही तरीके से लेने के लिए बहुत स्वस्थ है।

मछली का तेल भारत में कैसे बनाया जाता है? (Fish oil made in India)

मछली का तेल भारत में कई उद्योगों में वेट प्रेसिंग (WET PRESSING) की विधि द्वारा बनाया गया है। वेट प्रेसिंग वह विधि है जिसमें वास्तविक तेल निकाले जाने से पहले मछली को 95 ° सेल्सियस तक गर्म किया जाता है। जब मछली को इस तरह के तापमान पर गर्म किया जाता है, तो मछली का पानी और तेल मछली के प्रोटीन से दो अलग-अलग टैंकों में अलग हो जाता है। विभाजन के बाद, तेल को शुद्ध किया जाता है और इस तेल से पूरक बनाने के लिए टैंकों में संग्रहित किया जाता है।

अगर गलत तरीके से या ओवरडोज लिया जाता है तो मछली के तेल का किसी भी अन्य सामान्य पूरक के रूप में कुछ दुष्प्रभाव होता है। इसे लेने के दौरान डॉक्टर से जरूर चर्चा करें। लेकिन विशेषज्ञों की सिफारिश केवल ओमेगा 3 फैटी एसिड के ग्राम के बारे में मछली के तेल की एक खुराक लेने के लिए है

यह सब मछली के तेल के बारे में था, लेकिन हमें इसका सेवन क्यों करना चाहिए और यह हमारे लिए मददगार क्यों है? आइए नीचे मछली के तेल के लाभ पर एक नज़र डालें!

मछली के तेल के लाभ | (benefits of fish oil)

हृदय रोगों से बचाव (HEART DISEASES):​

यह साबित होता है कि मछली के तेल का सेवन करने से भविष्य में किसी भी तरह की दिल की बीमारी से बचा जा सकता है और एक मजबूत दिल का निर्माण होता है। दिल की बीमारियाँ जैसे: कोलेस्ट्रॉल, कम और उच्च रक्तचाप की समस्या आदि।

जिगर विकार (Liver disorder):

मछली का तेल किसी भी यकृत से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए सबसे अच्छा पूरक माना जाता है। मछली का तेल लेने से, मानव शरीर का क्षतिग्रस्त जिगर बिना किसी सर्जरी के वापस सामान्य हो सकता है। लिवर की बीमारियाँ जैसे लीवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस, लिवर कैंसर, लिवर फैट आदि।

वजन कम करना (weight loss) :

मछली के तेल के लाभ में एक लाभ है कि ये आपके शरीर से वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। यह शरीर की संरचना में सुधार करता है जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है।

नेत्र स्वास्थ्य (EYE HEALTH) :​

आपकी आंख के लिए ओमेगा 3 सबसे महत्वपूर्ण पूरक है। हमारी आँखें ज्यादातर ओमेगा 3 एसिड पर निर्भर करती हैं यह आंखों की क्षति और अन्य गंभीर नेत्र रोगों को भी रोक सकता है।

त्वचा को स्वस्थ्य रखना (skin health) :

यह ज्ञात है कि ओमेगा 3 आपको स्वस्थ, चमकदार और स्पष्ट त्वचा तक पहुंचा सकता है। यह बुढ़ापे में आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने से भी रोक सकता है जो कि एक जीत की स्थिति है।

गर्भावस्था (during pregnancy) :

ओमेगा 3 आपको और आपके बच्चे को गर्भावस्था के समय और शुरुआती जीवन के दौरान स्वस्थ और फिट रखता है। इस पूरक का सेवन करना भी महत्वपूर्ण है जब महिलाएं अपने स्तनपान चरण में होती हैं।

ये कुछ लाभ हैं जिनके कारण हम सभी को रोजाना मछली के तेल का सेवन करने की आवश्यकता होती है लेकिन वास्तव में इसका सेवन करने से पहले हमें निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए बहुत सावधानी से :

 

  • जब आप इसका सेवन कर रहे हों तब ओमेगा 3 को ताजा करने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप इन गोलियों को अधिक संग्रहित नहीं करते हैं क्योंकि उससे ऑक्सीकरण होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता हे |
  • उस मछली के तेल का उपयोग न करें जो अपनी गंध और स्वाद खो चुका है और तारीख से बाहर है।
  • कुछ साइड इफेक्ट्स (side effects) भी हैं जिसके कारण आपको इन सप्लीमेंट्स का सेवन करते समय बहुत सावधान और सुनिश्चित रहने की आवश्यकता है।

ये कुछ सावधानियां थीं जिन्हें आपको इन सप्लीमेंट्स को लेने से पहले ध्यान रखना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि आपका जीवन स्वस्थ होगा

धन्यवाद।

Leave A Comment

Cart
Your cart is currently empty.