नोनी रस | (फायदे , नुक्सान और उसका सेवन)

नोनी रस

हम सभी एंटीबायोटिक दवाओं और सभी एलोपैथिक दवाओं से दूर भागते हैं क्योंकि उनके प्रभाव के बाद कैसे आयुर्वेद उत्पादों और दवाओं के बारे में जो न केवल अत्यधिक फायदेमंद है, बल्कि किसी भी प्रभाव से मुक्त हैं और ऐसा ही एक घटक है नोनी (NONI)

 

नोनी एक छोटा सदाबहार पेड़ है जो आमतौर पर प्रशांत द्वीपों, ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ हमारे अपने देश भारत में पाया जाता है।

 

अगर हम ऐतिहासिक समय की बात करें तो नोनी का इस्तेमाल कपड़ों के लिए लाल और पीले रंग की डाई बनाने के लिए किया जाता है लेकिन उसके के साथ इसमें दवाइयां भी होती हैं और तब से इसका इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों और बीमारी को ठीक करने के लिए दवाओं के रूप में किया जाता है।

 

नोनी रस एक बहुत ही उष्णकटिबंधीय (Tropical) है लेकिन तब भी स्वस्थ है जो आमतौर पर मोरिंडा सिट्रिफ़ोलिया (MORINDA CITRIFOLIA) पेड़ के एक फल से प्राप्त होता है। यह फल और वृक्ष दक्षिण एशिया में बढ़ता है। नोनी का रस आमतौर पर कड़वा होता है लेकिन निश्चित रूप से बहुत स्वस्थ होता है। रस में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant) होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

नोनी रस में शामिल पोषक तत्व हैं:(Nutrients)

 

कैलोरी, कार्ब, प्रोटीन, वसा, शर्करा, विटामिन सी, बायोटिन, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन ई।

 

यह एक अन्य फलों के रस की तरह है जो विटामिन सी से भरपूर होता है और इस वजह से यह त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी आवश्यक है

 

यहाँ आप घर पर नोनी का रस कैसे बना सकते हैं:(how to make noni juice at Home)

सबसे पहले आपको 2 मध्यम नोनी फल लेने और पानी से पूरी तरह से पकने वाले नोनी फल को कुल्ला करने की आवश्यकता है। जब आप देख सकते हैं कि फल कोमल है और उसमें एक पीले रंग का रंग है, जब आप रस बनाने के लिए फल का उपयोग कर सकते हैं।

इसके बाद, आपको फल को काटने और फल को अदरक और एक कप ठंडे पानी के साथ मिश्रण करने की आवश्यकता है। इसे गाढ़े रस में अच्छी तरह फेंटें।

यदि आप स्वाद पसंद नहीं करते हैं तो आप चुटकी भर नींबू या शहद जैसे कुछ स्वाद भी जोड़ सकते हैं।

 

अब आप दिन में केवल एक बार जूस पी सकते हैं।

नोनी रस के लाभ: (Benefits of Noni Juice)

 

  1. तंबाकू का सेवन करने वालों के लिए यह बहुत आवश्यक है। यह धूम्रपान से होने वाली सेलुलर क्षति को कम करता है।

  2.  जिन लोगों को तनाव के कारण गठिया (Arthritis) और दर्द का अनुभव होता है, नोनी का रस उनके लिए बहुत स्वस्थ होता है क्योंकि यह दर्द में राहत देता है।

  3.  नोनी का रस हृदय रोगियों (heart patient) के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) स्तर को कम करने में मदद करता है और सूजन को कम करता है।

  4. क्योंकि नोनी का रस विटामिन सी में अत्यधिक समृद्ध है, यह किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहद स्वस्थ है।

  5. नोनी का रस भी आपकी त्वचा के लिए कुछ सकारात्मक है।

  6. यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करके मधुमेह से लड़ने में मदद करता है।

  7. नोनी के रस में कुछ गुण भी होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

जानिये नोनी रस आपकी त्वचा के लिए कितना स्वस्थ है?

नोनी फल विटामिन सी और ए, फ्लेवोनोइड, पोटेशियम, लिनोलिक और अमीनो एसिड के स्रोतों में समृद्ध है, जो वैज्ञानिक रूप से मनुष्यों की त्वचा की बनावट, त्वचा की टोन और त्वचा की लोच में सुधार करके उनकी त्वचा में सुधार के लिए जाने जाते हैं। जल्दी झुर्रियां पड़ना।

 

इसके अलावा, नोनी फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक समृद्ध स्रोत है जो कोलेजन की मरम्मत की त्वचा की प्राकृतिक प्रक्रिया को बढ़ावा देने और सुधार करने के लिए जाना जाता है जो शुरुआती उम्र बढ़ने और त्वचा के खिंचाव को रोकता है।

 

यह ब्रेकआउट से लड़ने में भी मदद करता है क्योंकि नोनी में कुछ एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी होते हैं जो त्वचा के संक्रमण से भी लड़ने में मदद करता है।

 

नोनी भी एक बेहद हाइड्रेटिंग उत्पाद है, जब यह सामने आता है। यह आपको पर्याप्त जलयोजन देता है जो आपको पूरे दिन जीवित रहने के साथ-साथ सूरज की सुरक्षा के लिए भी आवश्यक है। ये कुछ लाभ हैं जो नोनी रस प्रदान करते हैं जो वास्तव में उपयोगी और स्वास्थ्य है

नोनी रस का सेवन (Dosage)

 

  • यह सुझाव दिया जाता है कि नोनी रस का सेवन केवल 750 मिलीलीटर दिन में एक बार किया जाना चाहिए, जिसे सुरक्षित कहा जाता है।

  • इसका सेवन दिन में एक से अधिक बार नहीं करना चाहिए।

  • एक शुरुआत के लिए मात्रा कम रखना सुनिश्चित करें और अगर यह आपको सूट करता है तो आगे बढ़ें।

  • इसका सेवन करने से पहले, विवरण को ध्यान से पढ़ें और वास्तव में इसे पीने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

  • आमतौर पर नोनी रस के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं, लेकिन हर चीज की अधिकता हानिकारक होती है।

अगर नोनी का रस दिन में एक बार से अधिक है और मात्रा बढ़ाता है तो आपको निम्नलिखित दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है: (Side effects)

 

  1. जिगर की कुछ समस्याएं। नोनी जूस पीने से आपका लीवर खराब हो सकता है या आपके लिवर को फैटी बना सकता है जो स्वस्थ नहीं है।

  2. गुर्दे की विफलता या गुर्दे की बीमारी को नोनी के रस से बचना चाहिए क्योंकि यह गुर्दे से संबंधित समस्या को ठीक करने के लिए प्रदान नहीं करता है या इसमें कोई गुण नहीं होता है इसलिए सेवन करने से पहले डॉक्टर से बचना चाहिए या उनसे परामर्श करना चाहिए।

  3. रक्त संक्रमण वाले लोगों को भी नोनी का रस पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है या दुष्प्रभाव का कारण बन सकता है या यहां तक कि उनके रक्त संक्रमण को भी खराब कर सकता है।

  4. हालांकि नोनी का रस स्वाद में कड़वा होता है लेकिन फिर भी इसमें कुछ गुण होते हैं जिसके कारण व्यक्ति के शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है जिसके कारण वे गुर्दे की विफलता का अनुभव कर सकते हैं।

इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको नोनी जूस के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देना चाहते थे |आशा हे, आपके लिए यह मददकारी साबित होगा.आप सभी को स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं।

धन्यवाद।

Leave A Comment

Cart
Your cart is currently empty.